नोट्स -मॉड्यूल 1 -पाठ्यचर्या एवं समावेशी शिक्षा -भाग 1
आप के समक्ष आज प्रस्तुत है मॉड्यूल 1 के भाग1 के बहुविकल्पीय प्रश्नो के नोट्स।आप वीडियो/ब्लॉग के स्क्रीनशॉट लेकर इनसे नोट्स प्राप्त कर सकते हैं। 18 मॉड्यूल के बाद हम सब का online exam होना है। इसमें ये नोट्स हमारे लिए सहायक सिद्ध होंगे।आप लोग हमारे यूट्यूब चैनल को subscribe अवश्य करे ताकि आपको शेष मॉड्यूल के नोट्स प्राप्त होते रहे।
A)यह केवल विशेष योग्यता वाले बच्चों के लिये प्रभावी है ।
B)यह कक्षा में सीखने वाले की आवश्यकताओं को पूरा करता है ।
C) इसमें विशेष आवश्यकता वाले बच्चे भी शामिल हैं।
D)यह स्वीकार करता है कि एक आकार सबके लिए सत्य नही होता।
2=निम्न विकल्पों में से कौन सा एक यू डी एल की सही व्याख्या नही करता
A)यह विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को बाकी बच्चों से अधिक वरीयता देता है।
B)इसमें शिक्षक और शिक्षार्थी व्यक्तिगत शिक्षण निर्धारित करने हेतु एक साथ काम करते है।
C)शिक्षार्थोयों को उनके सीखने के लक्ष्यों पूरा करने के लिए निरंतर प्रयत्न करते है ।
D)यह सभी स्तर के बच्चों को सीखने के समान अवसर देते है।
3=निम्न में से कौन सा एक यूडीएल के संबंध में सही नही है-------
A)यह छात्रों की जरूरतों के अनुसार लचीली शिक्षण विधियों पर जोर देता है।
B)शिक्षार्थियों की पसंद या संस्था के अनुसार दत्त कार्य करने की स्वतंत्रता देता है।
C) इसमें छात्रों को सीखने के लिए सामग्री तक पहुंचने की आवश्यकता नही है।
D)सीखने की सामग्री को कई रूपों में बांटना।
4=यूडीएल किस सिद्धान्त पर कार्य नही करता-----
A)बहु साधन प्रस्तुति
B)बहु साधन अभिव्यक्ति
C)बहु साधन संलिप्तता
D)बहु साधन निषेध
5=कक्षा में विभिन्न प्रकार के काम करने के लिए अलग अलग स्थानों के साथ यूडीएल एक ऐसी व्यवस्था है जो ---------
A)व्यक्तिगत कार्य के लिए स्थान देता है ।
B)छोटे समूहों के कार्य के लिए स्थान देता है।
C)बड़े समूहों के कार्य के लिए स्थान देता है।
6=कौन सा एक कथन शिक्षक के लिये समावेशी कक्षा हेतु आवश्यक गुण को नही दर्शाता ....
A)सकारात्मक दृष्टिकोण
B)दूसरों की भावनाओं को समझना ।
C)पाठ्यक्रम को शीघ्रता से पूर्ण कराने की क्षमता ।
D)विश्वास।
7=समावेशी कक्षा हेतु निम्न में से कौन सा एक शिक्षक के गुण को नही दर्शाता..
A)छात्रों की प्रशंसा करना
B)छात्रों के बीच के अंतर को समझना
C)संवेदनशील बनना।
D)कोई नही।
8=निम्न में से कौन सा एक समावेशी कक्षा के प्रति अध्यापक के गुणों को नही दर्शाता....
A)छात्रों की शक्तियों और कमजोरियों से उन्हें दूसरे से परिचित कराना।
B)ज्यादा होशियार बच्चों पर विशेष ध्यान नही देना ।
C)छात्रों की सामाजिक सांस्कृतिक विविधताओं को स्वीकार करना ।
D)स्नेहशील व लोकतंत्रात्मक रवैया।
9=इनमे से कोंन एक समावेशी कक्षा के लिये शिक्षक के गुण को नही दर्शाता....
A)अपनी सिखाने की शैली पर अडिग रहना।
B)सीखने की प्रक्रिया में सबकी भागीदारी सुनिश्चित करना।
C)बच्चों की तुलना से बचना ।
D)सिखाने की पद्धतियों में छात्रों के अनुसार बदलाव करना।
10=निम्न में से कौन एक समावेशी कक्षा के लिये शिक्षक के गुण को नही दर्शाता......
A)विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को सहायक यंत्रों के उपयोग में सहूलियत प्रदान करना ।
B)जेंडर व पारंपरिक दृष्टिकोण बनाये रखना।
C) यूडीएल का प्रयोग करना।
D)विशेष आवश्यकता वाले बच्चों हेतु शैक्षिक सहायक सामग्री जैसे ट्रेलर,फ्रेम,अबेकस के प्रयोग में सहायता करना।
12=पाठ्यचर्या व समावेशी कक्षा मॉड्यूल का उद्देश्य नही है...
A)असाधारण परिस्थितियों ,पाठ्यचर्या व समावेशी शिक्षा से सम्बंधित मुद्दों पर विचार प्रकट करना।
B)विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को विशेष विद्यालय में भर्ती कराना।
C) समावेशी कक्षा व शिक्षा निर्माण की रणनीति बनाने में समृद्ध समझ विकसित करना।
D) कोई नही ।
12=प्रत्येक देश का करिकुलम निर्धारित होता है उस देश की----
A)आर्थिक विकास नीति पर।
B)औसत आय पर ।
C)कृषि विकास पर।
D)राष्ट्रीय शिक्षानीतिपर।
13=समावेशी कक्षा में पढ़ते हैं
A)समान मानसिक स्तर के बच्चे
B)समान आय स्तर के बच्चे।
C)भिन्न भिन्न क्षमताओं व स्तर के बच्चे
D)लड़की और लड़कियां अलग अलग।
14=यदि हम भी विभिन्न स्तर के बच्चों को एक साथ लेकर चलते है तो
A)बच्चों में सुधार देखने को मिलता है।
B)बच्चों में इतनी प्रगति देखने को नही मिलती
C)विशेष आवश्यकता वाले बच्चे पीछे रह जाते है।
D)सभी कथन गलत है।
15)कक्षा में बच्चों की विभिन्नताओं को देखते हुए
A)शिक्षक को अपनी अध्यापन विधियों में बदलाव की आवश्यकता है।
B)करिकुलम में लचीलापन कैसे ढूंढा जाए यह आवश्यक है
C)विभिन्न तरह की पैडोगाजी व उसकी प्रक्रिया जा पालन किया जाना आवश्यक है।
D)सभी ।
16=पाठ्यक्रम, सीखने के प्रतिफल, शिक्षक सहायक सामग्री,राष्ट्रीय शिक्षा नीति, पाठ्य पुस्तक, राष्ट्रीय पाठ्यचर्याकी रूपरेखा उक्त शब्दावलियों में तीसरे क्रम पर है---
A)पाठ्यपुस्तकें
B)पाठ्यक्रम
C)पाठ्यचर्या
D)कोई नही
17=राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा में शामिल नही है----
A)संवैधानिक मूल्य
B)धार्मिक व्यवसायीकरण
C)सामाजिक न्याय
D)वैज्ञानिक दृष्टिकोण
18=निम्न में से सत्य कथन है---
A)राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा विद्यालय की पाठ्यचर्या के लिए मार्ग दर्शन देती है
B)संघ शासित प्रदेशोंऔर राज्यों के संदर्भ अलग होने के कारण पुस्तको में विभिन्नता हो सकती है।
C)शिक्षण सहायक सामग्री के प्रयोग से सूचनाएं , जानकारियों को विद्यार्थियों तक पहुंचाते हैं।
D)कोई नही ।
19=2019 तक कितनी राष्ट्रीय शिक्षा नीति आई है....
A)एक
B)दो(1968, 1986)
C)तीन
D)चार
20=राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1968 के आधार पर NCERT द्वारा पहली पाठ्यचर्या की रूपरेखा किस सन में आई---
A) 1975
B) 1988
C) 2000
D) 2005
21=वर्ष 2020 की 5+3+3+4 शिक्षा नीति स्वतंत्रता प्राप्त के बाद कौन से क्रम की राष्ट्रीय शिक्षा नीति है
A) 4
B) 3
C) 5
D) 2 ।
22=NCERT ने किन कक्षाओं के लिए लर्निंग आउट कम्स का निर्माण किया है.
A) कक्षा 1 से 5
B) कक्षा 1 से 8
C) कक्षा 1 से 10
D)कक्षा 1 से 12 तक
23= राष्ट्रीय शिक्षा नीति का निम्न में से कौन सा कार्य नही है..
A) स्कूल शिक्षा में पूर्व प्राथमिक से उच्चतर माध्यमिक तक शिक्षा प्रबंधन के लिए निर्देश प्रदान करना।
B) छात्रों को व्यवसाय प्रदान करना
C)यह उच्च शिक्षा का भी मार्गदर्शन करती है।
D)कोई नही
Comments
Post a Comment